सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के 82वें जन्मदिन पर कुछ अनसुने किस्से !

Spread the love

सदी के महानायक आज अपना 82 वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन 82 साल के हो गए है. बिग बी ने अपने जीवन में काफी प्रसिद्धि हासिल की है. बिग बी बड़े और छोटे पर्दे दोनों के बादशाह हैं. अमिताभ बच्चन ने टीवी से लेकर फिल्मों तक खूब नाम कमाया है. जिनके काफी सारे फैंस से है. जिनकी करोड़ों की दौलत है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिग बी की नेट वर्थ 3160 है. 82 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन फिल्मों में एक्टिव हैं.
इनकी पहली फिल्म साल 1969 की फिल्म सात हिंदुस्तानी से डेब्यू करने वाले अमिताभ बच्चन ने एक साथ 12 फ्लॉप फिल्में कीं.
और इस दौरान उन्होंने 130 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. तो आईये जानते है. बिग बी के जन्मदिन के खास मौके पर की कैसे उन्हें पहले फ्लॉप स्टार का टैग मिला और फिर वो एक सुपरस्टार बन गए| आइये जानते है उनके आने से किस स्टार का स्टारडम हिला और कैसे वे बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ कहलाए.

बॉलीवुड के शहंशाह के कुछ अनसुने किस्से

बिग बी की पहली फिल्म जो बॉक्स ऑफिस पर आते ही मुह के बल गिर गई. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन सारी फ्लॉप हो गईं.
अमिताभ बच्चन के शरुआती दौर में कई फिल्मे फ्लॉप रही जिससे उन्हें फ्लॉप एक्टर का टैग मिल गया था. उनकी किस्मत तब चमकी जब उनकी झोली में प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर ऑफर हुई. इस फिल्म में उनके साथ जया बच्चन थीं. जया के साथ अमिताभ की जोड़ी चल गई, और फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर करने के बाद अमिताभ बच्चन छा गए. बिग बी ने रातो रात सबके दिलो पर कब्जा कर लिया उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना का भी स्टारडम बिग बी के सामने फीका पड़ने लगा. जब अमिताभ और राजेश खन्ना ने फिल्म ‘नमक हराम’ में एक साथ काम किया तब खुद राजेश खन्ना ने कहा कि उनका दौर खत्म हो गया है. और वही फिर बिग बी इस नाम से काफी फेमस हुए.

एक बार जब फिल्म जंजीर की कामयाबी के बाद प्रकाश मेहरा ने स्टार कास्ट को विदेश की ट्रिप पर ले जाने का फैसला लिया था. लेकिन अमिताभ बच्चन के पिता को उनके और जया के रिश्ते की खबर थी. इसलिए उन्होंने कहा था कि वे जया से शादी करने के बाद ही उनके साथ विदेश जा सकते हैं. ऐसे में अमिताभ और जया ने झटपट शादी कर ली थी.

फिर आई 1988 में अमिताभ बच्चन की फिल्म ने ‘शहंशाह’ इस फिल्म में उनकी शानदार परफॉर्मेंस और करियर को लेकर डेडीकेशन के चलते ही उन्हें बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ का खिताब दिया गया. फिल्म का एक डायलॉग- ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है ‘शहंशाह’,जिससे उनकी पहचान बन गई

वही एक वक़्त ये भी आया था जब बोग बी 58 साल की उम्र में करियर के पीक पर अपना एक्टिंग करियर छोड़कर 2 साल तक के लिए एकांतवास में चले गए थे. जहा उन्होंने स्विट्जरलैंड में एक अपार्टमेंट खरीदा था, और अकेले रह रहे थे. बता दें कि इस बात का खुलासा उनके को-स्टार रजनीकांत ने एक इंटरव्यू में किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *