राष्ट्रीय आविष्कार योजना अभियान के तहत विज्ञान क्विज के विजेता सम्मानित, रंगोली व टीएलएम प्रदर्शनी की हुई सराहना

Spread the love

फर्रुखाबाद। फहमी खान

कायमगंज के एक गेस्ट हाउस में निपुण भारत मिशन की ओर से ग्राम प्रधान व अध्यापक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग सदस्य डॉ. मिथलेश अग्रवाल, कायमगंज ब्लॉक प्रमुख अनुराधा दुवे, नगर पालिका अध्यक्ष सुनील चक, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य व उपनिदेशक विजय पाल सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया। ब्लॉक के परिषदीय स्कूलों के बच्चों ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया।कार्यक्रम में शिक्षिकाओं ने निपुण भारत मिशन पर आधारित रंगोली सजाई, जिसकी सभी ने सराहना की। कार्यक्रम में अतिथियों ने राष्ट्रीय आविष्कार योजना अभियान के तहत ब्लॉक स्तरीय विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में प्रथम 10 विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए। शिक्षिका अशमी नाज, रूचि गंगवार, शिक्षक रहवर हुसैन आदि शिक्षकों ने टीएलएम प्रदर्शनी का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न प्रकार के शून्य नवाचार पर आधारित शिक्षण अधिगम सामग्री को दर्शाया गया। उन्होंने उनकी उपयोगिता को प्रस्तुत किया। सभी ने शिक्षण अधिगम सामग्री की सराहना की।

ऐसे आयोजन शिक्षक बंधुओं को नई ऊर्जा देते है

र्रुखाबाद।

संगोष्ठी में मुख्य अतिथि डॉक्टर अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा इस प्रकार के आयोजन से हमारे शिक्षक बंधुओं को नई ऊर्जा का संचार होता है जो अध्यापक इस तरीके के शून्य नवाचार पर आधारित शिक्षण अधिगम सामग्री का निर्माण कर शिक्षण कार्य करते हैं वे सभी सराहना के पात्र हैं। क्योंकि आज के युग में बच्चों के लिए शून्य नवाचार शिक्षण अधिगम सामग्री काफी उपयोगी साबित हो रही हैं।

बच्चों के साथ शिक्षक हुए सम्मानित
फर्रुखाबाद।
डॉ. अग्रवाल ने नन्हे मुन्ने बच्चों के कार्यक्रमों की भी सराहना की और उनको प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में रंगोली कार्यक्रम एवं शिक्षण अधिगम सामग्री प्रदर्शनी में प्रतिभागी अध्यापकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बीईओ ने बेसिक शिक्षा पर डाला प्रकाश
फर्रुखाबाद।
कायमगंज ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव श्रीवास्तव ने बेसिक शिक्षा की उपलब्धियों को विस्तार से प्रकाश डाला।

कार्यक्रम को सफल बनाने में कई शिक्षकों की रही भूमिका

फर्रुखाबाद।

कार्यक्रम को सफल बनाने में वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष आर्येंद्र सिंह, प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष निर्देश गंगवार,अश्वनी चतुर्वेदी, उदय यादव, जुल्फिकार अहमद, मुकेश कुमार, विनोद गंगवार,अनुराग पाठक, प्रीतमसिंह, सन्दीप सिंह आदि शिक्षकों का विशेष योगदान रहा। संगोष्ठी का संचालन शिक्षक ज्योतिश्याम गौड़, योगेंद्र सक्सेना ने सयुक्त रूप से किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *